प्रेस-विज्ञप्ति

मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने सपत्नी किया कुम्भ दर्शन

प्रधानमंत्री श्री प्रविन्द कुमार जुगनाथ (च्तंअपदक ज्ञनउंत श्रनहदंनजीद्ध और उनकी पत्नी श्रीमती कोविता जुगनाथ ;उजैण ज्ञवअपजं श्रनहदंनजीद्ध वाराणसी से सीधे विशेष विमान द्वारा आज विश्वप्रसिद्ध कुम्भ मेला प्रयागराज की पावन धरती पर आये। मॉरिशस के प्रधानमंत्री के बमरौली एयरपोर्ट पर पहुॅचे पर विदेश राज्य मंत्री जनरल(से.नि.) वी.के. सिंह, उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना, महिला कल्याण, पर्यटन मंत्री श्रीमती डॉ० रीता बहुगुणा जोशी ने प्रधानमंत्री व उनकी पत्नी का अंगवस्त्र भेंट कर स्वागत और अभिनंदन किया। मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने एयरपोर्ट पर उपस्थित सभी विशिष्ट लोगों व प्रशासन के उच्चाधिकारियों का परिचय प्राप्त किया। मॉरिशस के प्रधान मंत्री ने प्रयाग मेला प्राधिकरण कार्यालय में बनाये गये कुम्भ इंट्रीगेटेड कमांड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर का गंभीरतापूर्वक अवलोकन किया। मण्डलायुक्त आशीष गोयल व अपर पुलिस महानिदेशक ने कन्ट्रोल प्रणाली की जानकारी देते हुए बताया कि पूरे मेला क्षेत्र को किस तरह से सुव्यवस्थित व सुरक्षा निगरानी में रखा गया है। कन्ट्रोल सेंटर का अवलोकन करते हुए मॉरिशस के प्रधानमंत्री श्री जुगनाथ जी ने प्रदेश सरकार द्वारा की गयी चुस्त दुरुस्त एवं आधुनिक तकनीक से सुरक्षा व्यवस्था की प्रशंसा की। उसके बाद मा० प्रधानमंत्री व उनकी पत्नी ने के बड़े हनुमान मंदिर (लेटे हुए हनुमान) में जाकर पूजा, अर्चना की तथा वहॉ पर उन्होंने आरती भी की।

मारिशस के प्रधानमंत्री श्री जुगनाथ सपरिवार संगम नोज़ पर भी गये और वहॉ पर स्नान व विधिवत् पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को प्रवासी भारतीय दिवस में उन्हें मुख्य अतिथि बनाने के लिए धन्यवाद दिया तथा कहा कि उनकी इस यात्रा से दोनों देशों के सम्बन्ध और ज्यादा गहरे व मजबूत होंगे। मॉरिशस के प्रधानमंत्री जी ने यह भी कहा कि प्रयागराज कुम्भ का भ्रमण उनके, उनकी पत्नी व उनके प्रतिनिधि मण्डल के लिए खास आध्यात्मिक अनुभव है। उन्होंने कुम्भ मेला की बेहतरीन व्यवस्थाओं की तारीफ भी की। अपने कुम्भ दर्शन भ्रमण के दौरान श्री जुगनाथ ने किला में स्थित अक्षयवट, सरस्वतीकूप, के भी सपत्नी दर्शन किये और इस ऐतिहासिक और आध्यात्मिक स्थल की प्रशंसा की।

नगर विकास मंत्री श्री सुरेश खन्ना, कमिश्नर प्रयागराज श्री आशीष गोयल, अपर पुलिस महानिदेशक श्री एस.एन.साबत, जिलाधिकारी प्रयागराज श्री सुहास एल.वाई., एस.एस.पी. प्रयागराज श्री नितिन तिवारी, मेलाधिकारी श्री विजय किरण आनंद, डी.आई.जी./एस.एस.पी. कुम्भ मेला श्री के.पी. सिंह सहित जिला प्रशासन के प्रमुख अधिकारी साथ रहे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री की बमरौली हवाई अ सबडडे से श्री सुरेश खन्ना सहित अधिकारियों ने सी-ऑफ किया।

Thursday, 24 जनवरी 2019