प्रेस-विज्ञप्ति

आओ देखें, करें और समझें’, विज्ञान प्रदर्शनी का शुभारंभ

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग भारत सरकार के स्वायत्त संस्थान विज्ञान प्रसार एवं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस (पूर्वी उ0 प्र0) की राज्य समन्वयक संस्था विकास के संयुक्त प्रयास से सेक्टर-1 के त्रिवेणी मार्ग पर गंगा मंच के बगल में सूचना विभाग के कैम्पस में स्थित ‘आओ देखें, करें और समझें’ नामक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, जिसका उद्घाटन शुआट्स के डीन एवं वैज्ञानिक प्रो0 प्रमोद वासुदेव रामटेके ने किया।

इस अवसर पर डाॅ0 रामटेके ने कहा कि इस प्रदर्शनी में आमजन विभिन्न अंध विश्वासो के विषय में वैज्ञानिक तरीके से जान सकता है। चमत्कारों के सच के अन्तर्गत नारियल के जूट में भूतों की अन्त्येष्टि, बिना माचिस के अग्नि प्रज्ज्वलन, पीलिया झाड़ने का सच, भूमि के अन्दर समाधि लेने का सच, जीभ में त्रिशूल गाड़ने का सच, दहकते अंगारों पर चलने का सच आदि प्रकार के चमत्कारों के प्रदर्शन तथा व्याख्या की जाती है। गणित की गुत्थी के अन्तर्गत वैदिक गणित, अंक गणित, रेखा गणित एवं त्रिकोणमिति के माध्यम से गूढ़तम् सवालों को सरल तरीके से हल करने के तरीके भी बताये जाते हैं। खाद्य पदार्थों में हानिकारक मिलावट को पहचानने सहित उसके रोकथाम के तरीकों की भी जानकारियाँदी जा रही हैं। ब्लड ग्रुप एवं हीमोग्लोबिन की जाँच भी की जाती है और इसका भी प्रचार किया जा रहा है, कि शादी के पहले ब्लड ग्रुप का मिलान कराना अधिक आवश्यक है न कि कुण्डलियाॅ। केचुओं से खाद बनाने के तरीकों के प्रदर्शन भी किये गये है और जैविक खेती करने के तरीके तथा उसके फायदों के बारे में भी वैज्ञानिक जानकारियाँ दी जा रही हैं। अलग-अलग आयु वर्ग के बच्चों, बालक, बालिकाओं, महिलाओं, युवाओं एवं बुजुर्गों की आयु, वजन एवं लम्बाई के आधार पर वजन बढाने तथा कम करने से सम्बन्धित उन्हें बेहतर खान-पान के प्रति स्वास्थ्य परामर्श भी दिये जाते हैं। विज्ञान के सरल प्रयोगों के बाारे में जानकारियाँ देनेके साथ ही विज्ञान प्रसार के प्रकाशन सहित विभिन्न प्रकार की सीडी/डीवीडी/फिल्म/स्लाइड्स आदि प्रकार के वैज्ञानिक साहित्य भी प्रदर्शनी में उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी से लोग लाभ उठायें।

प्रदर्शनी के संयोजक डाँ0 सत्येन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि 4 मार्च 2019 तक प्रदर्शनी का समय प्रतिदिन अपरान्ह 1ः00 बजे से सायं 7ः00 बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि गैलरी में भौतिकी पर आधारित उपकरण रखे गये है। जिसमें विज्ञान के विद्यार्थी भौतिकी के सिद्वान्तो को सीख व समझ सकेंगे। कुल 12 स्टाल्स व 32 ज्ञानवर्धक पोस्टर लगाये गये है।

Saturday, 26 जनवरी 2019