स्वच्छ कुम्भ की गतिविधियाँ

स्वच्छाग्रहियों को दिया गया एक जटिल एवं विशेष प्रशिक्षण

11 दिसम्बर, प्रयागराज: कुम्भ मेला प्राधिकरण, स्वास्थ्य विभाग एवं स्वच्छ भारत मिशन की जनपद स्तरीय टीम द्वारा दिया गया स्वच्छाग्रहियों को एक विशेष प्रशिक्षण कुम्भ मेला प्राधिकरण द्वारा दिनांक 10 दिसम्बर को स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण के अर्न्तगत कार्यरत स्वच्छाग्रहियों को दिया गया एक विशेष प्रशिक्षण। प्रशिक्षण का मुख्य उदेश्य स्वच्छाग्रहियों को दिए गये उन्मुखीकरण के दौरान सर्किल कोआर्डिनेटर के रुप में चयनित हुए स्वच्छाग्रहियों को स्वच्छता की नवीन योजनाओं एवं तकनीकों से अवगत कराना व उनके प्रयोग का प्रशिक्षण देना रहा।

प्रशिक्षण का प्रारम्भ आगामी कुम्भ में होने वाली स्वच्छता की सुविधाओं की जानकारी देते हुए, पर्यावरण विशेषज्ञ, श्रीमती सलोनी गोयल द्वारा किया गया। उन्होंने जानकारी दी कि इस वर्ष मेले में स्वच्छता को और भी व्यवस्थित करनें के लिए मेले क्षेत्र को विभिन्न सेक्टरों व सर्किल्स में विभाजित किया गया है एवं प्रत्येक सेक्टर व मार्गों पर भूमि के अनुरुप विभिन्न प्रकार के 1 लाख 22 हज़ार 5 सौ शौचालयों शौचालयों का निर्माण किया जाएगा।

और पढ़े

कुम्भ मेला प्राधिकरण द्वारा मनाया गया विश्व शौचालय दिवस

19 नवम्बर, प्रयागराज: कुम्भ मेला प्राधिकरण द्वारा मनाया गया विश्व शौचालय दिवस कुम्भ भी स्वच्छ रखेंगे, देश भीश् की शपथ लेते हुए प्रारम्भ हुआ विश्व शौचालय दिवस का समारोह। कुम्भ मेला प्राधिकरण द्वारा विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर दिनांक 19 नवम्बर 2018 को त्रिवेणी संगम के किनारे बसे किला घाट पर स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को शौचालय के प्रति जागरुक करना एवं उसके प्रयोग करने के लाभों के बारे बताना रहा। आयोजित समारोह मेंमेला प्राधिकरण एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, जल विभाग, पी0 डब्ल्यू0 डी0, एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के समन्वय से कुल 1000 लोग रहे जिसमें से लगभग 200 स्वच्छाग्रहियों, 800 सफाई कर्मचारी, एवं 100 वेन्डर्स द्वारा विभिन्न गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया गया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए और आगामी कुम्भ में होने वाली स्वच्छता की सुविधाओं की जानकारी देते हुए...

और पढ़े

इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा कुम्भ-2019 के लिये मंच प्रदान किया गया।

16 नवम्बर, प्रयागराज: प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने विश्वविद्यालय के प्रोफेसरो एवं छात्रों के साथ अलाहाबाद विश्वविद्यालय में संवाद स्थापित किया। प्रयागराज मेला प्राधिकरण के द्वारा छात्र एवं अध्यापक समुदायों को कुम्भ मेला-2019 के दौरान तीर्थयात्रियों एवं दर्शकों - पर्यटकों का स्वागत करने हेतु बड़े पैमाने पर जागरूकता का प्रसार करने के लिए सहभागी बनाने के लिये आरम्भ की गयी सामुदायिक सहभागिता कार्यक्रम का एक भाग था।

यह कुम्भ सेवा मित्र कार्यक्रम जो कुम्भ-2019 के लिये युवा शक्ति को प्रसारित करने और सहभागी बनाने हेतु एक नवोन्भेषी कार्यक्रम है, के अनुसरण में था।

सुहास एल.वाई., जिला मजिस्टेंट, प्रयागराज इस अससर पर मुख्य अतिथि थे, उन्होंने कहा ‘‘छात्रगण एवं युवा शक्ति प्रयागराज शहर में रीढ़ की हड्डी की तरह हैं, उनकी उर्जा का कुम्भ में उपयोग किये जाने से कुम्भ - 2019 को नई ऊचाईयां प्राप्त होंगी ।

और पढ़े

स्वच्छ कुम्भ की तरफ बढ़ते कदम, स्वच्छता के प्रहरी 'स्वच्छाग्रहियों' की हुई एक दिवसीय कार्यशाला

25 अक्टूबर, प्रयागराज: इस वर्ष कुम्भ मेले के आयोजन की तैयारियों में लगी मेला प्राधिकरण की टीम द्वारा कुम्भ मेले को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने के लिए बड़ी ही जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं। मेला प्राधिकरण श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में शौचालयों के निर्माण एवं कूड़े कचरे की उचित व्यवस्था के लिए कार्यरत है। साथ ही मेला प्राधिकरण कई नवीन योजनाओं एवं तकनीकों के माध्यम से स्वच्छता की अभिनव व्यवस्थाएं प्रदान कराने और समय समय पर इनकी भलीभातिं देख रेख करते रहने का भी प्रबंधन कर रहा है।

स्वच्छ कुम्भ के सन्देश को लोगों तक पहुचाने में स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण के अंतर्गत कार्यरत स्वच्छता के प्रहरी स्वच्छाग्रहियों का बड़ा महत्पूर्ण योगदान होगा। इसी क्रम में कल दिनांक 25 अक्टूबर को प्रयागराज के चंद्र शेखर आज़ाद पार्क में एक दिवसीय कार्यशाला की श्रंखला में तीसरी कार्यशाला आयोजित की गयी।

और पढ़े

स्वच्छ कुम्भ की तरफ बढ़ते कदम, स्वच्छता के प्रहरी 'स्वच्छाग्रहियों' की हुई एक दिवसीय कार्यशाला

16 अक्टूबर, प्रयागराज: इस वर्ष कुम्भ मेले के आयोजन की तैयारियों में लगी मेला प्राधिकरण की टीम द्वारा कुम्भ मेले को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने के लिए बड़ी ही जोर शोर से तैयारियां की जा रही हैं। मेला प्राधिकरण श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में शौचालयों के निर्माण एवं कूड़े कचरे की उचित व्यवस्था के लिए कार्यरत है। साथ ही मेला प्राधिकरण कई नवीन योजनाओं एवं तकनीकों के माध्यम से स्वच्छता की अभिनव व्यवस्थाएं प्रदान कराने और समय समय पर इनकी भलीभातिं देख रेख करते रहने का भी प्रबंधन कर रहा है।

स्वच्छ कुम्भ के सन्देश को लोगों तक पहुचाने में स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण के अंतर्गत कार्यरत स्वच्छता के प्रहरी स्वच्छाग्रहियों का बड़ा महत्पूर्ण योगदान होगा। इसी क्रम में कल दिनांक १६ अक्टूबर को इलाहबाद के चंद्र शेखर आज़ाद पार्क में एक दिवसीय कार्यशाला की श्रंखला में दूसरी कार्यशाला आयोजित की गयी। कार्यशाला में स्वच्छाग्रहियों के उन्मुखीकरण के दौरान विभिन्न गतिविधियां करवायीं गयीं।

और पढ़े

'पेन्ट फॉर प्रयाग' अपनी कलात्मक अभिव्यक्ति को रंगों द्वारा व्यक्त करने का एक अवसर

09 अक्टूबर, प्रयागराज: इलाहाबाद में 'पेन्ट माई सिटी' अभियान हेतु प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा ‘पेन्ट फॉर प्रयाग‘ कार्यक्रम का आयोजन मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज, जार्जटाउन, इलाहाबाद में किया गया।

इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य नवोदित कलाकारो को प्रोत्साहित करना एवं कलात्मक अभिव्यक्ति को एक मंच प्रदान करना था और उक्त के साथ-साथ बच्चों में कला के प्रति जागरुकता का प्रचार-प्रसार करना एवं स्ट्रीट आर्ट की विविध तकनीकियों के बारे में प्रशिक्षित करना भी था। इस आयोजन की प्रमुख विशेषता पेंटिंग प्रतियोगिता थी, जिसमें 500 से अधिक बाल कलाकारों ने प्रतिभाग किया और चित्रकला के माध्यम से अपनी कला-कौशल का प्रदर्शन किया। लगभग 100 कलाकारों ने कैनवास पर विविध प्रकार के चित्रों का चित्रण कर सामूहिक कला प्रदर्शनी में अपनी कलात्मक अभिव्यक्ति का प्रदर्शन किया। स्कूली छात्रों को भी इन बहुप्रतिष्ठित कलाकारों से सवांद करने का एक अवसर प्राप्त हुआ।

और पढ़े