स्वच्छ कुम्भ के अभियान

कुम्भ 2019 में 12 जनवरी से 4 मार्च तक नेत्र कुम्भ का आयोजन किया जायेगा। आध्यात्म, संस्कृति एवं सौहार्द के इस महासमागम में आये सभी जनो को नेत्र कुम्भ के माध्यम से आँखों की समुचित निशुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। नेत्र कुम्भ के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा विशेष व्यवस्था की गयी है।

सैक्टर 6, प्रवचन मंडल के पास लगभग 14 हज़ार स्क्वायर मीटर में फैला भव्य पंडाल लगाया गया है, इस विशाल पंडाल में 9 अलग-अलग टेंट स्थापित किये गए हैं जहाँ आगंतुकों की जाँच हेतु 400 नेत्र विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। 50 दिनों तक चलने वाले इस नेत्र कुम्भ के माध्यम से 10 लाख लोगों की जाँच के साथ ही 1 लाख लोगों को निशुल्क चश्मे प्रदान करने एवं 10 हज़ार ऑपरेशन कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ पहुँचाने का प्रयास किया जायेगा।

और पढ़े

आगामी कुम्भ मेला - 2019, के दृष्टिगत प्रयागराज मेला प्राधिकरण, अर्न्तराष्ट्रीय हैन्ड वॉश दिवस के अवसर पर स्वच्छ कुम्भ चैम्प अभियान का प्रारम्भ 15 अक्टूबर 2018 को कर रहा है। अभियान का उद्देश्य नागरिकों को दिन प्रतिदिन के कार्यकलापों एवं आस पास के वातावरण में स्वच्छता के प्रयासों का भागीदार बनाना व उसके प्रति जागरुक करना है। यह अभियान 15 अक्टूबर 2018 से 4 मार्च 2019 तक चलेगा।

स्वच्छ कुम्भ और स्वच्छ भारत के संकल्प को साकार करनें के लिए, आइये हम सब एकजुट हाते हैं।

और पढ़े