मीडिया परामर्श

मीडिया एडवाइजरी

कुम्भ मेला-2019 प्रयागराज (उ0प्र0, भारत) के भव्य एवं दिव्य आयोजन में उत्तर-प्रदेश के मीडिया प्रतिनिधियों, पी0आई0बी0, भारत सरकार अथवा विभिन्न राज्यों के मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय मीडिया प्रतिनिधियों का मीडिया केन्द्र, काली सड़क, परेड, कुम्भ मेला क्षेत्र में उपलब्ध सुविधाओं के उपयोग हेतु स्वागत है, जिनके पास उनके संबंधित संस्थान का प्राधिकार-पत्र, परिचय पत्र तथा पहचान सम्बन्धी अन्य वैध प्रपत्र हों। कवरेज हेतु मेला प्राधिकार प्रवेश-पत्र प्राप्त करने के लिए पी0आई0बी0 अथवा सम्बन्धित राज्य के सूचना निदेशक के माध्यम से विधिवत आवेदन किया जाना चाहिए। इस हेतु कुम्भ मेला 2019 की वेबसाईट https://kumbh.gov.in सूचना विभाग, उ0प्र0 की वेबसाईट http://information.up.nic.in पर्यटन विभाग उ0प्र0 की वेबसाइट http://www.uptourism.gov.in तथा उ0प्र0 सरकार की नोडल वेबसाईट http://up.gov.in पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से कुम्भ मीडिया 2019 पेज पर दिये गये सम्पर्क सूत्रों तथा ई0मेल आई0डी0 के माध्यम से निर्धारित आवेदन पत्र पर आवेदन किया जा सकता है। उक्त सम्बन्धित कार्यालयों में अथवा नियंत्रक अधिकारियों को भी उपरोक्त आवेदन पत्र उपलब्ध कराये जा सकते हैं।
यह आयोजन भारतीय संस्कृति की समरसता और समावेशी प्रकृति का अप्रतिम प्रदर्शन है। बहुरंगी भारतीय संस्कृति, उन्नत आध्यात्मिक चेतना और भारतीय जनजीवन की उत्सवधर्मिता इस आयोजन की पहचान है। विश्व को शांति और अमरत्व से जोड़ने वाले हर भारतीय दर्शन का समावेश एक उल्लास और उत्सव के ऱूप में इस आयोजन में दिखता है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग उ.प्र. कुम्भ मेला 2019 के इस अनूठे आयोजन में मीडिया बन्धुओ को आमंत्रित करता है।

प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संस्थानों के अधिकारिक रूप से मान्यताप्राप्त अथवा गैर मान्यताप्राप्त मीडिया प्रतिनिधियों के लिये प्रेस पंजीकरण की व्यवस्था है। इसके लिए कृपया मीडिया पास पंजीकरण टैब में जाकर आवेदन पत्र भरें। मीडिया प्रतिनिधि यह आवेदन ऑनलाइन अथवा आवेदन पत्र डाउनलोड कर ऑफलाईन भी नीचे दिये गये संबंधित अधिकारियों को भेज सकते हैं। पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के उपरान्त आप का संदर्भ मीडिया सूची में आ जाने पर आप दिये गये निर्धारित स्थलों/अधिकारियों से संपर्क कर अपने कवरेज पास प्राप्त कर सकते हैं।

प्रेस / मीडिया रजिस्ट्रेशन हेतु सम्पर्क


क्रम सं०   नाम फ़ोन नं० . ई-मेल संपर्क का पता उत्तरदायित्व
1
श्री दिनेश कुमार गुप्ता
+91-9716149249
mediainternationalkumbh2019@gmail.com
उत्तर प्रदेश राज्य सूचना केंद्र चंद्रलोक बिल्डिंग जनपथ नई दिल्ली
अंतर्राष्ट्रीय मीडिया / राष्ट्रीय मीडिया
2 श्री दिनेश कुमार गर्ग +91-9453005349 medianationalkumbh2019@gmail.com सूचना एवं जन सम्पर्क निदेशालय, उत्तर प्रदेश 6, पार्क रोड लखनऊ-01, उ0प्र0 राष्ट्रीय मीडिया
3 श्री त्रिलोकी राम +91-9453005348 mediastatekumbh2019@gmail.com उप निदेशक/प्रभारी अधिकारी, मीडिया सेंटर, सचिवालय (एनेक्सी) लाल बहादुर शास्त्री भवन, लखनऊ राज्य मीडिया
4 श्री सईद शारिब +91-9415007698 mediastatekumbh2019@gmail.com मीडिया सेंटर, सचिवालय, (एनेक्सी) लाल बहादुर शास्त्री भवन, लखनऊ राज्य मीडिया
5 डा0 संजय राय +91-9453005380 mediaregionalkumbh2019@gmail.com जिला सूचना कार्यालय कलेक्ट्रेट कैंपस प्रयागराज प्रयागराज (स्थानीय) मीडिया

मीडिया पास प्राप्ति के लिए सम्पर्क


क्रम सं० नाम फ़ोन नं० . संपर्क का पता उत्तरदायित्व
1
श्री दिनेश कुमार गुप्ता
निदेशक
+91-9716149249
उत्तर प्रदेश राज्य सूचना केंद्र चंद्रलोक बिल्डिंग जनपथ, नई दिल्ली
अंतर्राष्ट्रीय मीडिया / राष्ट्रीय मीडिया
2
श्री प्रभात शुक्ला
सहायक निदेशक
+91-7705801000
अंतर्राष्ट्रीय मीडिया कॉलोनी, गंगा पांडल के पास, त्रिवेणी रोड, परेड ग्राउंड, सेक्टर-1 कुंभ मेला, प्रयागराज
अंतर्राष्ट्रीय मीडिया
3 श्री विनोद कुमार पांडे
उप-निदेशक
+91-9453005361 मीडिया सेंटर, काली रोड, परेड ग्राउंड सेक्टर-2 कुंभ मेला, प्रयागराज उ0प्र0 राष्ट्रीय मीडिया
4 श्री त्रिलोकी राम
उप निदेशक
+91-9453005348 प्रभारी अधिकारी मीडिया सेंटर, सचिवालय, (एनेक्सी) लाल बहादुर शास्त्री भवन, लखनऊ राज्य मीडिया
5 श्री सईद शारिब
सूचना अधिकारी
+91-9415007698 मीडिया सेंटर, सचिवालय, (एनेक्सी) लाल बहादुर शास्त्री भवन, लखनऊ राज्य मीडिया
6 श्री इंद्रमणि पांडे
सूचना अधिकारी
+91-9453005381 मीडिया सेंटर, काली रोड, परेड ग्राउंड सेक्टर-2 कुंभ मेला, प्रयागराज उ0प्र0 प्रयागराज, (स्थानीय) मीडिया ओबी / वैन कर्मी

आवासीय सुविधाओं के लिए सम्पर्क


क्रम सं० मीडिया नाम फ़ोन नं० . संपर्क का पता
1 अंतर्राष्ट्रीय मीडिया
श्री प्रभात शुक्ला
सहायक निदेशक
+91-7705801000
अंतर्राष्ट्रीय मीडिया कॉलोनी, गंगा पांडल के पास, त्रिवेणी रोड, परेड ग्राउंड, सेक्टर-1 कुंभ मेला, प्रयागराज
2 राष्ट्रीय मीडिया श्री विनोद कुमार पांडे
उप-निदेशक
+91-9453005361 मीडिया सेंटर, काली रोड, परेड ग्राउंड सेक्टर-2 कुंभ मेला, प्रयागराज उ0प्र0
3 राज्य मीडिया श्री विनोद कुमार पांडे
उप-निदेशक
+91-9453005361 मीडिया सेंटर, काली रोड, परेड ग्राउंड सेक्टर-2 कुंभ मेला, प्रयागराज उ0प्र0
4 प्रयागराज, (स्थानीय) मीडिया ओबी / वैन कर्मी श्री इंद्रमणि पांडे
सूचना अधिकारी
+91-9453005381 मीडिया सेंटर, काली रोड, परेड ग्राउंड सेक्टर-2 कुंभ मेला, प्रयागराज उ0प्र0

रंग कोड-मीडिया पास

  • अंतर्राष्ट्रीय मीडिया- लाल
  • नेशनल मीडिया / ओबी वैन ऑपरेटर - नारंगी
  • प्रयागराज स्थानीय मीडिया- सफेद

आवागमन

देश के हर भाग से सड़क मार्ग द्वारा निजी वाहनों, बस तथा रेल सेवा और घरेलू उड़ानों से प्रयागराज तक आवागमन किया जा सकता है।

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाला कुम्भ मेला विश्व का विशालतम स्वतः स्फूर्त समागम एवं तीर्थोत्सव है। पौराणिक कथानुसार देवता और दैत्य अलौकिक क्षीर सागर के मंथन में अमृत प्राप्ति के लिए एकत्र हुए तथा यह निश्चित किया कि समुद्र मंथन से निकलने वाले पदार्थों को वे आपस में बांट लेंगे। इस मंथन में पौराणिक मंदराचल (पर्वत) को मथनी और नागों के सम्राट वासुकी को मथने वाली रस्सी की तरह प्रयुक्त किया गया। कहा जाता है कि दस हजार वर्षों तक देव दानव के सागर मंथन के फलस्वरुप अन्य रत्नों के साथ ही अमृत से भरा कलश भी प्राप्त हुआ। ‘अमृत पीने के बाद दानव अमर हो जायेंगे तब संसार का क्या होगा?’ इस चिन्ता से देवताओं ने अमृत-कलश को छिपाने का निर्णय लिया। इसके लिए देवों और दानवों के बीच संघर्ष चला, जिसके दौरान देवताओं के राजा इंद्र का पुत्र जयंत पहले स्वर्ग के आठ स्थानों पर तथा फिर पृथ्वी पर जहां-तहां अमृत कलश को छिपाने के लिए भागता रहा। पुराणों के अनुसार इस संघर्ष से इंद्र के पुत्र जयंत ने अमृत कलश को हरिद्वार, प्रयाग, उज्जैन और नासिक की भूमि पर रखा जहां अमृत-कलश की कुछ बूंदें भूमि पर गिरीं और इन स्थानों को निश्चित नक्षत्रीय दश में सदा-सदा के लिए अमरत्व प्रदान करने वाली दैवी ऊर्जा से समृद्ध कर गयीं। इन्हीं स्थानों पर कुम्भ मेलों का आयोजन किया जाता है।
प्रयागराज कुम्भ 2019 की प्रमुख स्नान तिथियॉ निम्नवत् हैं
  • 15 जनवरी 2018, मकर संक्रांति
  • 21 जनवरी 2019, पौष पूर्णिमा
  • 04 फरवरी, मौनी अमावस्या
  • 10 फरवरी, बसंत पंचमी
  • 19 फरवरी , माघी पूर्णिमा
  • 04 मार्च, महाशिवरात्रि
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा कुम्भ मेला क्षेत्र में ही काली सड़क पर मीडिया की वर्तमान परिवेश में जरूरतों के अनुरूप एक अत्याधुनिक सुविधायुक्त मीडिया सेन्टर तथा स्टूडियो का संचालन किया जायेगा। इसी क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा स्थानीय पत्रकारों हेतु अस्थायी एवं अल्पकालिक आवासीय सुविधाएं तथा विभिन्न शाकाहारी व्यंजनों की सुविधा वाले फूड कोर्ट की भी स्थापना की जा रही है। इसके अलावा मेला के स्थलों पर कैमरा, ब्राडबैंड कनेक्शन सहित कम्प्यूटर्स, स्कैनर्स, फैक्स, फोटो कॉपिअर्स, सुविधायुक्त स्टूडियो, आवश्यक कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर तथा आवासीय सुविधायें मांग तथा उपलब्धता पर प्रथम आगत, प्रथम स्वागत पर प्राप्त हो सकेंगी। आरक्षित मीडिया सेन्टर क्षेत्र में किसी भी मीडिया संगठन को किसी भी प्रकार के स्टूडियो की अस्थायी या स्थायी स्थापना अथवा कामर्शियल विज्ञापनों के छूट की अनुमति या सुविधा नहीं मिलेगी। मीडिया सेण्टर के अलावा विभिन्न महत्वपूर्ण स्थलों पर कवरेज हेतु ऊॅचे मीडिया प्लेटफॉर्म्स उपलब्ध रहेंगे। त्वरित सूचनाओं का संकलन करते रहने के लिय एक सशक्त सोशल मीडिया हब भी मीडिया सेण्टर के कार्यरत रहेगा।
  • मीडिया कर्मिंयों के वाहन मीडिया केन्द्र तक आ सकेंगे परन्तु वहां पार्क नहीं किये जा सकेंगे। पार्किंग की व्यवस्था बाहर रहेगी।
  • स्थान की कमी के कारण आपसे छोटी तथा कांपैक्ट ओबी वैन्स या लाइव यू जैसे छोटे संयंत्र लाने का अनुरोध है।
  • मुख्य स्नानों के दौरान किसी मीडिया वाहन को भी सड़क पर रोकने, पार्क करने की अनुमति नहीं होगी। निर्धारित दूरी तक ही मीडिया वाहन जा सकेंगे।
  • मीडिया सेन्टर आवासीय क्षेत्र में मीडिया कर्मियों को अधिकतम तीन दिवसीय अल्पकालीन आवासीय सुविधा प्रदान की जा सकेगी। चैकआउट टाइम मध्यान्ह बारह बजे रहेगा।
  • किसी भी व्यक्तिगत/संस्थागत आवंटी के सामान की सुरक्षा का दायित्व संबंधित व्यक्ति/मीडिया कर्मिंयों का ही होगा।
  • मेला अवधि में मीडिया कर्मियों के आवागमन, प्रवास तथा गतिविधियों के दौरान किसी भी प्रकार की दुर्घटना, रोग तथा जोखिम का उत्तरदायित्व विभाग का नहीं होगा।
  • मीडिया सेन्टर में फूड कोर्ट के माध्यम से खानपान की व्यवस्था सशुल्क किन्तु उचित दरों पर उपलब्ध होगी।
  • नियमित आवासीय व्यवस्था एवं खान-पान हेतु स्थानीय होटलों/अतिथि गृहों से सम्पर्क करके आरक्षण कराया जा सकता है। इसके लिए विस्तृत जानकारी पर्यटन विभाग, उ0प्र0 की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

पूरे संसार में मीडिया द्वारा भी किसी न किसी प्रकार की आचार संहिता का पालन किया जाता है। आपसे अनुरोध है कि कुम्भ मेला के कवरेज के दौरान मीडिया के सर्वमान्य नैतिक आदर्शो का ध्यान रखा जाय। ऐसा हो सकता है कि आपकी किसी चर्चित खबर या फोटो को अन्यत्र बहुत सराहा जाय, परन्तु यदि किसी भी विजुअल को डिजिटल पद्धति से संपादित करने का प्रयास किया जायेगा तो संभव है कि उस घटना या स्थान विशेष का महत्व कम हो जाये या समाप्त हो जाये। आज जबकि समूची दुनिया एक वैश्विक परिवार की तरह है, ऐसे में केवल एक छोटी सी अनदेखी से ही किसी भी समुदाय या देश के हित प्रभावित हो सकते हैं। अतः इस संबंध में कुछ उल्लेखनीय बिन्दु निम्नवत् हैं

करें
  • मीडिया प्रतिनिधि के रूप में आप मीडिया के लिए उपलब्ध किसी सुविधा का इस्तेमाल भले ही न करना चाहें, परन्तु कुम्भ नगरी, प्रयागराज में अपने आगमन पर मीडिया सेन्टर में अपना पंजीकरण अवश्य करायें तथा मेला क्षेत्र में भ्रमण के लिए प्राधिकार-पत्र अवश्य प्राप्त कर लें।
  • अपना परिचय-पत्र सदैव साथ रखें।
  • कृपया मेला प्रशाधन द्वारा जनसुविधा की दृष्टि से बनाये गये निर्देशों, नियमों तथा प्रक्रिया का पालन अवश्य करें। उनका विवरण कुम्भ मेला की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • कृपया पवित्र स्थानों की शुचिता बनाये रखें, जैसे जूते पहन कर एवं चमड़े के बैग या कैरी केस लेकर मंदिरों में न जायें।
  • कृपया अन्य मीडिया कर्मिंयों के साथ मेल-जोल रखें। इससे आपकों अनेक अवसरों पर सहायता मिल सकेगी।
  • कृपया अपने सामान का ध्यान रखें। अनजाने व्यक्ति को अपने सामान की सुरक्षा न सौंपे।
  • कृपया अपने वाहन के शीशे, दरवाजे, डिक्की के लॉक तथा लाइटों की जांच करने के बाद ही उसे पार्क करें।
  • ऐसे अनेक अवसरों के शाट्स लेने अथवा जानकारी प्राप्त करने के मौके आपकों कुम्भ मेले में मिलेंगे, जो आपके पाठक या दर्शक को चमत्कृत और रोमांचित कर दें। कृपया ऐसे अवसरों, गतिविधियों, व्यक्तियों, स्थानों तथा घटनाओं के पीछे वास्तविक धार्मिंक एवं प्रतीकात्मक आधार को समझ कर ही उसे प्रस्तुत करें, किसी भी मामले में अपनी पूर्व धारणा को आधार न बनायें, अन्यथा आप अनजाने में ही गंभीर विवाद के कारण बने सकते हैं। खासतौर से फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी करते समय स्थानीय रिवाजों तथा निजता के संदर्भों का विशेष ध्यान रखें तथा उनका सम्मान करें।
  • कुम्भ के दौरान सुविधाओं के लिए भारी मांग को दृष्टिगत रखते हुए कवरेज दल को छोटा रखा जाना उचित होगा।
न करें
  • मेला क्षेत्र में मदिरापान, अन्य पदार्थों का सेवन तथा मांसाहारी भोजन का उपयोग कुम्भ मेला, प्रयागराज क्षेत्र में पूर्णतः निषिद्ध है। ये सामान आपके द्वारा घर अथवा बाहर से बनवाकर या डिब्बाबंद रूप में भी नहीं लाया जाना चाहिए।
  • मेला क्षेत्र में माननीय उच्च न्यायालय, इलाहाबाद के आदेशानुसार पॉलीथीन का प्रयोग प्रतिबंधित है।
  • अजैविक (नॉन डीग्रेडेबल), मिनरल वॉटरों की बोतलों, टिन, डिब्बाबंद भोजन या पेय के खाली टिनों, सिंथेटिक बैग्स जैसे कचरे को इधर-उधर न फेंके। इसके लिए नियत स्थानों पर रखे कूड़ादान का ही प्रयोग करें।
  • पवित्र गंगा, यमुना तथा संगम में डिटरजेंट एवं किसी भी प्रकार के साबुन का प्रयोग करना वर्जिंत है।
  • मेला क्षेत्र में भिखारियों तथा अजनबी व्यक्तियों को रूपये-पैसे, खाने-पीने के सामान का लेन-देन न करें।
  • कृपया साधु-संतों तथा विभिन्न संप्रदायों के विभिन्न जुलूसों, मुद्राओं के चित्र लेते समय मर्यादा व परम्परा का ध्यान रखें तथा सुरक्षात्मक दूरी बनाये रखें।
  • प्रतिबंधित स्थानों/क्षेत्रों में प्रवेश तथा कवरेज का प्रयास न करें।
  • संगम क्षेत्र में तथा गंगा-यमुना के स्नान क्षेत्र से 100मी0 की दूरी तक फोटोग्राफी प्रतिबंधित है।
  • अपनी संस्था/विभाग द्वारा निर्गत फोटो परिचय पत्र अवश्य रखें।

महत्वपूर्ण वेबसाइट्स