अभियान

नेत्र कुम्भ

कुम्भ 2019 में 12 जनवरी से 4 मार्च तक नेत्र कुम्भ का आयोजन किया जायेगा। आध्यात्म, संस्कृति एवं सौहार्द के इस महासमागम में आये सभी जनो को नेत्र कुम्भ के माध्यम से आँखों की समुचित निशुल्क जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। नेत्र कुम्भ के लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण द्वारा विशेष व्यवस्था की गयी है।

सैक्टर 6, प्रवचन मंडल के पास लगभग 14 हज़ार स्क्वायर मीटर में फैला भव्य पंडाल लगाया गया है, इस विशाल पंडाल में 9 अलग-अलग टेंट स्थापित किये गए हैं जहाँ आगंतुकों की जाँच हेतु 400 नेत्र विशेषज्ञ उपस्थित रहेंगे। 50 दिनों तक चलने वाले इस नेत्र कुम्भ के माध्यम से 10 लाख लोगों की जाँच के साथ ही 1 लाख लोगों को निशुल्क चश्मे प्रदान करने एवं 10 हज़ार ऑपरेशन कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ पहुँचाने का प्रयास किया जायेगा।

भारत में लगभग 46 लाख लोग कॉर्नियल अंधेपन से ग्रसित हैं। इसलिए 'दृष्टि का अधिकार' मुहीम को आगे बढ़ाते हुए नेत्र कुम्भ के माध्यम से 'नेत्र दान महादान' के सन्देश के साथ लोगों को नेत्र दान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। नेत्र कुम्भ से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिये www.netrakumbh.com